Advertisements

OPS पर सरकार ने जारी किया बड़ा ऐलान, कर्मचारीयों में दौड़ी खुशी की लहर Old Pension Scheme

Advertisements

Old Pension Scheme: अभी के समय में पेंशन योजना को लेकर के काफी लंबे समय से चल रहे विवाद को लेकर के सरकार ने एक बड़ा फैसला सुनाया हुआ है और बताया जा रहा है कि सरकार ने कहा है कि जिन कर्मचारियों का चयन 2004 से पहले हुआ था उन सभी को पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके चलते काफी सारे सरकारी कर्मचारियों को राहत की सांस मिली है। 

इसके साथ ही इस फैसले के बाद कर्मचारियों में खुशी का माहौल बना हुआ है और उन्हें यह उम्मीद है कि आप उन्हें रिटायरमेंट के बाद एक प्रकार की आर्थिक सुरक्षा मिलेगी हालांकि सरकार के सामने इसे लागू करने की चुनौती अभी आ रही है, और लागू करने को लेकर के काफी सारे सवाल चल रहे हैं इस फैसले के बारे में विस्तार से जानकारी आज हम देने वाले हैं। 

Advertisements

जाने ओल्ड पेंशन स्कीम के बारे में 

आप सभी की जानकारी के लिए बताने की ओल्ड पेंशन स्कीम या फिर कहीं पुरानी पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए एक प्रकार की सामाजिक सुरक्षा योजना होती थी जिसके तहत जितने भी कर्मचारी होते थे उन सभी को रिटायरमेंट के बाद उनकी वेतन का आखिरी का 50% पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता था इसके अलावा महंगाई भत्ता के भी लाभ प्रदान किया जाता था। ओल्ड पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को अपने वेतन से कोई योगदान नहीं देने पड़ते थे।

Also Read:
Ration Card October List 2024 20 अक्टूबर से राशन कार्ड धारकों को हर महीने मिलेंगे ₹20000 साथ ही फ्री राशन, तुरंत चेक करें नया अपडेट Ration Card October List 2024

मुख्य विशेषताओं के बारे में 

इस स्कीम के अंतर्गत आपकी आखरी वेतन के अनुसार आपको पेंशन प्रदान किया जाता है जो की 50% रहता है इसके साथ ही आपको महंगाई भत्ता का लाभ प्रदान किया जाता है और कर्मचारियों को कोई योगदान नहीं देना पड़ता है सरकार द्वारा ही सभी प्रकार की कार्रवाई की जाती है जिसमें आपको आजीवन पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है। 

Advertisements

क्या हुआ सुप्रीम कोर्ट का फैसला 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने हाल फिलहाल फैसले में कहा है कि जिन कर्मचारियों का चयन 1 जनवरी 2024 से पहले हुआ था। लेकिन उनकी नियुक्ति बाद में हुई थी उन्हें भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा कोर्ट में स्पष्ट किया हुआ है की पेंशन योजना का निर्धारण विज्ञापन और चयन की तारीख के आधार पर किया जाएगा ना की नियुक्ति के आधार पर किया जाएगा। 

कोर्ट ने फैसले को लेकर के कुछ मुख्य बिंदु पेश किए हुए हैं जैसे कि बताया गया है कि एक जनवरी 2004 से पहले चयनित कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ प्रदान किया जाएगा इसके साथ ही चयन की तारीख महत्वपूर्ण है, और नियुक्त की तारीख को मन नहीं किया जाएगा इसके साथ ही देरी से कर्मचारियों के अधिकार प्रभावित नहीं होंगे और भी कई सारे लाभ है जो कि आपको शायद मिल सकते हैं।

Advertisements
Also Read:
RBI New Note update पहली बार RBI ने जारी किया ये नोट, महात्मा गांधी की जगह लगी ये तस्वीर RBI New Note update

Advertisements

Leave a Comment