Advertisements

किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, खाते में जल्द आएंगे ₹4000 की किस्त PM Kisan 18th Installment 2024

Advertisements

PM Kisan 18th Installment 2024: अभी के समय में जितने भी किसान भाई हैं वह सभी आगामी किस्त के लिए काफी बेसब्री से इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं लेकिन अगर आपको भी तक किस्त का लाभ नहीं मिला हुआ है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 18वी  क़िस्त जल्द ही किसान भाइयों के खाते में भेज दी जाएगी।

पीएम किसान योजना भारत सरकार की तरफ से चलाई गई एक प्रकार की महत्वपूर्ण योजना है जो की मुख्य रूप से छोटे वर्ग और सीमांत किसानों के लिए चलाई गई थी इस योजना के तहत जितने भी किसान भाई हैं उन सभी को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को ₹6000 का लाभ प्रदान किया जाता है यह राशि तीन किस्तों में आपको मिलेगी ₹2000, ₹2000 और ₹2000 के रूप में आपको लाभ प्रदान किया जाएगा ऐसे में अगर आप भी आने वाली किस्त के लिए इंतजार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए खास होने वाला है।

Advertisements

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गई एक प्रकार की केंद्रीय योजना है जिसके शुरुआत 2019 में की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि जितने भी छोटे वर्ग के किसान हैं उन सभी किसानों को आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जा सके और किसानों को फसल बोने में किसी भी प्रकार की कोई समस्याना हो। 

Also Read:
Ration Card October List 2024 20 अक्टूबर से राशन कार्ड धारकों को हर महीने मिलेंगे ₹20000 साथ ही फ्री राशन, तुरंत चेक करें नया अपडेट Ration Card October List 2024

कब आएगी 18वीं किस्त 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के 18वीं किस्त 5 अक्टूबर 2024 को जारी की जा चुकी है और इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी जी ने महाराष्ट्र के वसीम जिले के एक कार्यक्रम के दौरान स्थिति को जारी किया है और इस किस्त के तहत किसान भाइयों को लाभ प्रदान किया गया है अभी के समय में 9.5 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया गया है। इसके साथ ही कुल मिलाकर के सरकार ने अभी के समय में 20,000 करोड़ से भी ज्यादा का खर्च किसानों के लिए किया हुआ है।

Advertisements

चेक करें किस्त का स्टेटस 

अगर आप भी किसी का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे अब आपको लाभार्थी स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके आगे की प्रक्रिया को पूरा करना है जैसे आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने स्टेटस खुल कर जाएगा जिसको आप चेक कर पाएंगे।

Advertisements
Also Read:
RBI New Note update पहली बार RBI ने जारी किया ये नोट, महात्मा गांधी की जगह लगी ये तस्वीर RBI New Note update

Advertisements

Leave a Comment