Advertisements

दिसंबर से बैंकों में होगा 5 दिन का ही काम, बैंक ब्रांच खुलने का नया समय होगा जारी 5 Days Working in Bank

Advertisements

5 Days Working in Bank: अगर आप रोजाना की खबरों से चर्चित रहते हैं तो आपने यह खबर जरुर पड़ी होगी जिसमें बताया जा रहा है कि बैंक कर्मचारी काफी लंबे समय से 5 दिन को वर्किंग काम करने के मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार भी हर साल हरी झंडी दिखाई देती है और इस साल के अंत में भी बैंक कर्मचारियों ने यही मांग की हुई है और बताया जा रहा है कि इस साल यह मांग पूरी हो सकती है। 

अभी के समय में भारतीय बैंक संघ और कर्मचारी यूनियनों के बीच में इस मुद्दे को लेकर के पूरी तरह से समझौता हो चुका है और बताया जा रहा है कि आप सिर्फ सरकार को इसके लिए मंजूरी देना है जिसके लिए काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है जो की सितंबर 2024 तक मिलने की उम्मीद बताई जा रही है अगर मंजूरी मिल जाती तो जितने भी बैंक के कर्मचारी हैं उन सभी को सिर्फ 5 दिन काम करना होगा बाकी के शनिवार और रविवार को छुट्टी मिलेगी। 

Advertisements

सरकार से मिल जाए मंजूरी 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी के समय में इस फैसले को लेकर के IBA और बैंक यूनिनॉरों के बीच में मैं बोल रहा हूं ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं इसके साथ ही दिसंबर 2024 में हुए समझौते को लेकर के सरकारी और निजी बैंकों को दोनों को शामिल किया गया था इसके साथ ही मार्च 2024 को ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कनफेडरेशन के बीच एक जॉइंट नोट पर भी हस्ताक्षर हुए थे जिसमें बताया गया था कि 5 दिन वर्किंग और वीकेंड पर छुट्टी की रूपरेखा तय हुई थी अभी तक सरकार के द्वारा इस बदलाव में मंजूरी नहीं की गई है। 

Also Read:
Ration Card October List 2024 20 अक्टूबर से राशन कार्ड धारकों को हर महीने मिलेंगे ₹20000 साथ ही फ्री राशन, तुरंत चेक करें नया अपडेट Ration Card October List 2024

आरबीआई की महत्वपूर्ण भूमिका 

आप सभी की जानकारी के लिए बताने की अभी के समय में यह सभी खबरों के बीच में भारतीय रिजर्व बैंक भी काफी ज्यादा चर्चाओं में बनी हुई है क्योंकि बैंकिंग घंटू और बैंकों के इंटरनल कामकाज को आरबीआई ही नियंत्रित करती है इसके साथ ही सरकार ने इस प्रस्ताव पर मंजूरी के लिए किसी भी प्रकार का कोई समय सीमा तय नहीं की हुई लेकिन बताई जा रही है कि यह उम्मीद की जा सकती है कि इस साल के अंत तक इसका नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। 

Advertisements

बढ़ेंगे काम के घंटे 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की रिपोर्ट के हिसाब से बताया जा रहा है कि अगर सरकार 5 दिन वर्किंग को मंजूरी देगी तो बैंकिंग के दैनिक कामकाजों की घंटे में 40 मिनट की बढ़ोतरी की जा सकती है इससे ब्रांच का समय 9:45 सुबह रहेगा और शाम को 5:30 तक रहने वाला है। इसके साथ ही अभी बैंक सिर्फ दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं।

Advertisements
Also Read:
RBI New Note update पहली बार RBI ने जारी किया ये नोट, महात्मा गांधी की जगह लगी ये तस्वीर RBI New Note update
Advertisements

Leave a Comment