Advertisements

8वे वेतन आयोग को लेकर के जारी हुआ बड़ा ऐलान, न्यूनतम बेसिक सैलरी में हुए सबसे बड़े बदलाव 8th Pay Commission

Advertisements

8th Pay Commission: आप सभी की जानकारी के लिए बताने की केंद्र सरकार के माध्यम से जुलाई दिसंबर अवधि हेतु DA बढ़ाने का हो चुका है। आप सबसे बड़ा लोगों की उम्र में यह सवाल आ रहा है कि अगली वेतन आयोग को लेकर के जल्द से जल्द किसी भी प्रकार का कोई फैसला जारी किया जाए और सरकारी कर्मचारी पेंशन कर्मियों का मन इस सवाल को लेकर के काफी ज्यादा बेचैन है। 

यह आखिरकार सरकार के माध्यम से आठवीं वेतन आयोग को कब लागू किया जाएगा क्योंकि हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन किया जाता है लेकिन अभी आठवीं वेतन का आयोग का गठन नहीं हुआ है ऐसे में लोगों के मन में गठन से संबंधित काफी सारे सवाल चल रहे हैं और केंद्र सरकार और पेंशन भोगियों के लिए DA में 30% की बढ़ोतरी का ऐलान भी किया जा चुका है।

Advertisements

DA Hike Latest News 

आप सभी की जानकारी के लिए बता देंगे कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी के संबंध में आज की बड़ी खबरें आ चुकी है जिसमें बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 53% तक जा पहुंची है जहां बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से पूरी तरीके से प्रभावित हो जाएगा और कर्मचारी पेंशनभोगियों को 3 महीने के एरिया से भी अक्टूबर 2020 के वेतन के साथ लाभ मिलने वाला यानी की दिवाली से पहले ऐसा भी कर्मचारियों को बढ़ी हुए पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Also Read:
Ration Card October List 2024 20 अक्टूबर से राशन कार्ड धारकों को हर महीने मिलेंगे ₹20000 साथ ही फ्री राशन, तुरंत चेक करें नया अपडेट Ration Card October List 2024

8th Pay Commission update 

आप सभी की जानकारी के लिए बताने की पिछले वेतन आयोग की तरह जितने भी सरकारी कर्मचारी हैं और पेंशन भोगी हैं उन सभी को आठवीं वेतन आयोग में होने वाले बदलाव को लेकर की काफी भाव उत्साहित नजर आ रहा है। ऐसे में साथ में वेतन आयोग में जाने से पहले कर्मचारी उनकी वेतनमान 3.68 फैक्टर की जिस को लागू किया गया था सरकार ने फिटमेंट फैक्टर को 2.57 रखा है और बता दें की पेंशन कैलकुलेशन के लिए फिटमेंट फैक्टर एक प्रकार का मल्टीप्लाई साबित होता है।

Advertisements

विडमेट सॉफ्टवेयर के साथ केंद्रीय कर्मचारी हैं जिनकी न्यूनतम बेसिक 18000 रुपए सैलरी है जो कि पहले यहां सिर्फ 7000 थी यानी कि 2.57 गुना का इजाफा यहां पर देखने को मिला इसी तरह सेवानिवृत कर्मचारियों की जो न्यूनतम सैलरी ₹35000 थी वह 90000 हो गई। अधिकतम वेतन कर्मचारियों को ₹25000 की सैलरी और अधिकतम पेंशन 1.25 लाख तक बढ़ाया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता देंगे यह सब कुछ 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही वेतनमान को बढ़ाया जाता है।

Advertisements
Also Read:
RBI New Note update पहली बार RBI ने जारी किया ये नोट, महात्मा गांधी की जगह लगी ये तस्वीर RBI New Note update
Advertisements

Leave a Comment